Sunday, February 9, 2020

Delhi Election 2020: एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को स्पष्ट बहुमत, 2 से 11 सीटों पर सिमट सकती है बीजेपी

Delhi Election Result: दिल्ली में एक बार फिर आम आदमी पार्टी की सरकार बनती दिख रही है. इंडिया टुडे और एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक आम आदमी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिल सकता है, वहीं बीजेपी 2 से 11 सीटों पर सिमट सकती है।

मतदान के बाद जो एग्जिट पोल आए हैं उनमें आप की सुनामी दिखाई दे रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ नई दिल्ली विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) ने सुनील यादव को चुनावी समर में उतारा था। सुनील यादव का दावा है कि नई दिल्ली सीट से अरविंद केजरीवाल की हार होगी। 

दिल्ली की जनता का फ़ैसला अब EVM में कैद है जो 11 फरवरी को खुलेगा, इस बीच मतदान के अंतिम आंकड़े रविवार शाम आ गए. चुनाव आयोग के मुताबिक दिल्ली में 62.59 फीसदी लोगों ने वोट डाले



ये मत प्रतिशत पिछले लोकसभा चुनाव के मुक़ाबले 2 फीसदी ज़्यादा है जबकि 2015 के विधानसभा चुनाव के मुक़ाबले 5 फीसदी कम है

एबीपी न्यूज-सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, दिल्ली में आम आदमी पार्टी को 51-65, बीजेपी को 3-17 और कांग्रेस को 0-3 सीटें मिलने का अनुमान है।

दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने रणनीति के तहत पुरुष, महिला, युवा, ग्रामीण, शहरी, अगड़ा व पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, स्थानीय और प्रवासी, हर वर्ग के मतदाताओं को जो सौगात बांटी है, उसका बड़ा फायदा विधानसभा चुनाव में मिलता दिख रहा है।
https://www.bhaskar.com/
एग्जिट पोल के अनुमानों में भाजपा फिर नंबर दो पर है, उसे अधिकतम 26 सीटें और कांग्रेस को अधिकतम 2 सीटें मिलने के अनुमान हैं।


नागरिकता कानून (सीएए) और एनआरसी के खिलाफ विरोध-प्रदर्शनों के बीच हुए चुनाव में मुख्य लड़ाई आप और भाजपा के बीच ही रही। आप ने पांच साल के काम पर वोट मांगा, वहीं, भाजपा ने राष्ट्रवाद, शाहीन बाग को मुद्दा बनाया। 2015 के चुनाव में आप को 70 में से 67 और भाजपा को 3 सीटें मिली थीं।

0 comments: