Thursday, December 19, 2019

कलौंजी का तेल - किसी भी बिमारी का रामबाण इलाज | Nature Sure Kalonji Tel

कलौंजी एक काले रंग का बीज है जो अनेक गुणों से भरपूर है। कलौंजी के बीज छोटे, गोल ओर काले रंग के होते है जिनमे कैल्शियम, अनेक मिनरल्स और विटामिन्स की मात्रा भरपूर होती है। इसी वजह से कलौंजी का उपयोग बहुत सारे रोगों को दूर भगाने के लिए किया जाता है।

आयुर्वेदा में कलौंजी के तेल के बहुत से फायदे बताए गए हैं, कलौंजी के तेल को गठिया का दर्द का रामबाण इलाज माना गया है। कलौंजी का तेल गठिया, उच्च रक्तचाप और अस्थमा, बालों की समस्या सहित कई बीमारियों की रोकथाम करता है।

कलौंजी के बीजों को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खाएं तो डायबिटीज और एसिडिटी से राहत मिल सकती है। इसका नियमित उपयोग करने से कई तरह की बीमारियों को जड़ से समाप्त किया जा सकता है बाल झड़ने की समस्या में तो यह भी ज्यादा असरदार होता है। इसे ब्‍लैक सीड ऑयल भी कहा जाता है।

यह सदियों से मानव उपचार के काम आ रहा है, मार्केट में कलौंजी के तेल के कैप्‍सूल भी आते हैं, जिसे चिकि‍त्‍सक रोगों को समझकर मरीजों को सेवन करने की सलाह देते हैं।

कलौंजी में आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर होता है, यह अमीनो एसिड और प्रोटीन से भरपूर है, यही वजह है कि आयुर्वेद विशेषज्ञ दवाओं में इसका इस्तेमाल सदियों से करते आ रहे हैं।
kalonji ka tel

कलौंजी के तेल के फायदे (Kalonji ke tel ke Fayde):

कलौंजी के तेल के निम्नलिखित फायदे हैं:-

  • हड्डियों का दर्द दूर करे

जोड़ों का दर्द, सूजन और पैरों के दर्द को दूर करने के लिए आप कलौंजी का तेल नियमित रूप से ले सकते हैं। इसे पीने से पहले एक बार किसी आयुर्वेदिक चि‍कित्‍सक की सलाह जरूर लें। आप चाहे तो कलौंजी के तेल की मालिश भी कर सकते हैं।

Also ReadTop 10 Health Tips in Hindi | 10 हेल्थ टिप्स हिंदी में


  • डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक
डायबिटीज के रोगियों को एक कप कलौंजी के बीज, एक कप राई, आधा कप अनार के छिलके को पीस कर चूर्ण बना लेना चाहिए। आधे चम्मच कलौंजी के तेल के साथ इस चूर्ण को रोजाना ब्रेकअप से पहले लेना चाहिए। इस उपाय को लगातार एक महीने तक करने से आपको फर्क महसूस होने लगेगा।
  • उच्‍च रक्‍तचाप
जिनका रक्तचाप हल्का बढ़ा हुआ है। उनके लिए यह अच्‍छी औषधि है। इसके उपयोग से पहले एक बार किसी आयुर्वेदिक चि‍कित्‍सक की सलाह जरूर लें। कलौंजी का तेल शरीर की टोन को बेहतर बनाने में मदद करता है और त्वचा की झुर्रियों को रोकता है।
  • कैंसर रोधी
इसमें मौजूद थाइमोक्विनोन एक बायोएक्टिव कंपाउंड है जो एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी कैंसर कारक है। इसमें वे चुनिंदा साइटोटॉक्स‍िक प्रॉपर्टी मौजूद है जो कैंसर को‍शिकाओं के लिए घातक है, जबकि सामान्य कोशिकाओं को कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं डालती।

  • दातों के लिए
कलौंजी का एक और फायदा है कि अगर आपके दातों में सूजन रहती है या फिर दातों से खून निकलता है, तो  एक बार कलौंजी का तेल अपने मसूड़ों पर लगाएं और कुछ समय बाद आपको आराम मिलेगा।

Read More :-
Thumba Oil: Boost Your Hair Growth

वैसे गर्भवती महिलाओं के लिए कलौंजी का सेवन करना हानिकारक हो सकता है। अगर कलौंजी की मात्रा अधिक हो जाए तो यह भ्रूण के लिए काफी ज्यादा हानिकारकहो सकता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करने से पहले आयुर्वेदिक चि‍कित्‍सक की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

कहाँ से खरीदें:-

Nature Sure Kalonji Tel - Blackseed Oil, 100% Pure और सबसे अच्छी Quality का मिलने वाला तेल है।यह पूरी तरह आयुर्वेदिक तेल है। आप इसको ऑनलाइन या ऑफलाइन कही से भी खरीद सकते हैं।

Click Here to Buy From Amazon.
or
Buy From Official Site.

0 comments: