चीन भी है हैरान दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा देखकर, जरूर पढ़ें यह जानकारी

वैसे तो आप लोगो ने कई प्रतिमाओं के बारे में सुना होगा और कई प्रतिमाओं कई प्रतिमाओं को देखा भी होगा, पर इस बार जिसकी हम बात करने जा रहे है वो किसी विदेश की प्रतिमा की नहीं बल्कि भारत में बनी सरदार पटेल जी की प्रतिमा है। जिसको "स्टैचू ऑफ यूनिटी" का नाम दिया गया है।
31 अक्टूबर बुधवार को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सरदार पटेल जी की प्रतिमा का आवरण उनके जन्मदिन दिवस के मौके पर किया, लेकिन यह प्रतिमा कोई ऐसी वैसी प्रतिमा नहीं बल्कि बहुत खास है। यह प्रतिमा 33 महीनों में बनकर तैयार हुई है। इसकी ऊंचाई 182 मीटर है और इसका वज़न 1700 टन है।
यह प्रतिमा इतनी ऊंची है कि यहां से नर्मदा नदी का नज़ारा दिखता है, जो इस प्रतिमा को खास बनता है। यह दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा है, सरदार पटेल की इस प्रतिमा ने दुनिया की सभी प्रतिमाओं को पीछे कर दिया है। इस प्रतिमा की वजह से देश में बाहर से आने वाले सेहलानियो को अच्छा खासा नज़ारा मिलेगा।
इस प्रतिमा की वजह से देश की अर्थवस्था में भी सुधार होगा और लोगो को नया रोजगार मिलेगा। इस प्रतिमा को देखने के लिए कड़े इंतजाम किए गए है। जो सेहलानी इसके आंदर का नज़ारा लेने के लिए जना चाहते हैं उनके लिए भी इंतजाम किए गए है। अगर किसी व्यक्ति को इसके अंदर जाना है तो उसे 350 रुपए की टिकट खरीदनी होगी, अंदर काफी अच्छी-खासी व्यवस्था की गई है।
पूरी दुनिया में इसकी चर्चा हो रही है। इस प्रतिमा का डिजाइन राम वनजी सुतार नमक एक सुप्रसिद्ध मूर्तिकार ने की है। बताया यह भी जा रहा है मूर्ति को बनाने के लिए कई गांव के किसानों ने लोहा भी दिया है। यह प्रतिमा इतनी मजबूत है कि आने वाले तेज भूकंप का भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी इसीलिए आपसे निवेदन है कि इस जानकारी को सभी के साथ शेयर करें और हमें फॉलो भी करें।

Disqus Comments