Wednesday, October 24, 2018

पानी की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये 10 फल

दोस्तों गर्मी का मौसम चल रहा है ऐसे में अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो आप बीमार भी हो सकते हैं। स्वस्थ शरीर के लिए पानी बेहद जरूरी है। मानव शरीर का लगभग 70% हिस्सा पानी से बना होता है। अगर किसी वजह से आपके शरीर में पानी की कमी हो जाए तो आपको कई तरह कई बीमारियां घेर लेती है।पानी की कमी होने से कई तरह के रोग हो जाते हैं जैसे - बवासीर, गुर्दे की पथरी, पाचन तंत्र का कमजोर होना डायरिया और ब्लड प्रेशर लो होना आदि शामिल हैं। 
गर्मियों में इस बात का हम लोगों को ध्यान रखना पड़ता है कि किसी वजह से हमारे शरीर में पानी की कमी न हो जाए इसीलिए, हम लोग गर्मियों में अधिक मात्रा में पानी पीते हैं। ऐसे में कुछ ऐसे फल हैं जिन्हें खाने से पानी की कमी को दूर किया जा सकता है।आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फलों के बारे में जो शरीर में पानी की कमी को नहीं होने देते हैं।
google
खीरा पानी की कमी दूर करने के लिए सबसे अच्छा फल है। खीरे में 96 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है।तरबूज शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ पानी की कमी भी दूर करता है। दोपहर के समय तरबूज का सेवन करें क्योंकि इस समय इसकी ज्यादा जरूरत होती है। 
अंगूर में काफी अच्छी मात्रा में पानी पाया जाता है और यह पानी के साथ-साथ ठंडक देने में भी काफी फायदेमंद होता है। संतरा पानी का एक बहुत अच्छा स्रोत है संतरा खाने से पानी की कमी तो दूर होती ही है साथ में आपकी त्वचा भी अच्छी बनी रहती है। 
Third party image reference
स्ट्रॉबेरी ऐसा रसीला फल है स्ट्रॉबेरी में काफी अच्छी मात्रा में पानी पाया जाता है, स्ट्रॉबेरी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद होती है। इसे खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है।
गाजर भी पानी की कमी को दूर करने में कारगर साबित होती है। मूली में फाइबर और पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है तथा इसे खाने से भी पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। खरबूजा गर्मियों में काफी पसंद किया जाता है, इसमें पर्याप्‍त मात्रा में पानी होता है खरबूजा आपको हाइड्रेट रखता है। टमाटर और ककड़ी दोनों में ही भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है और यह पानी की कमी को दूर करते हैं।
अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो लाइक कीजिए और ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए ताकि यह जानकारी किसी और के काम आए

0 comments: