Tuesday, September 11, 2018

बुरी तरह खराब हो चुके लीवर को भी ठीक कर देती है ये 10 रुपए की चीज़

आज के समय में रोजमर्रा की जिंदगी कुछ ऐसी हो गई है कि इंसान को अपने खानपान का ध्यान रखने का भी समय नहीं मिल पाता है। जिसके कारण शरीर में भिन्न-भिन्न प्रकार की बीमारियां पनपती रहती हैं। ऐसे में लीवर का खराब होना एक आम बात है, लीवर खराब होने से मनुष्य की पाचन शक्ति खत्म हो जाती है। लीवर का खराब होना एक बड़े खतरे के रूप में जाना जाता है। किसी मनुष्य का लीवर खराब हो जाता है तो वह भारी भोजन नहीं कर सकता है इसके साथ अपना पसंदीदा भोजन करने में काफी समस्या आने लगती है। 
गिलोय लीवर को रखता है चुस्त-दुरुस्त
गिलोय की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो लीवर से जुड़ी हर समस्या को दूर कर उसे स्वस्थ बनाते हैं। अगर किसी को लीवर से जुड़ी समस्या है तो 15 से 20 गिलोय की पत्तियों में 10 से 15 किशमिश मिलाकर कूट ले और नियमित रूप से सेवन करें, लीवर की हर समस्या में आराम मिलेगा।
इलायची से मिलता है आराम
इलायची हमारे आसपास बड़े आराम से किसी भी दुकान में उपलब्ध होने वाली चीज है, इलायची के साथ सौंफ और सोंठ को एक-एक चौथाई चम्मच समान मात्रा में लेकर दो चम्मच पानी मिलाएं। इस सरल नुस्खे को हल्का गर्म करके पीने से लीवर की हर समस्या दूर हो जाती है और पाचन क्षमता भी अच्छी बनी रहती है। 
पत्तों का रस भी होता है लाभदायक
फलों के रस के मुकाबले पत्तों का रस ज्‍यादा पौष्टिक और फायदेमंद होता है। प्रतिदिन नियमित रूप से लेने से कई रोगों को दूर भगाया जा सकता है। पत्तों का रस में मौजूद अधिक मात्रा में मिनरल और पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। प्रतिदिन एक कप पत्तों का रस पीने से लीवर से जुड़ी हर समस्या को दूर किया जा सकता है। 

0 comments: