Wednesday, January 1, 2020

SBI के खाताधारक ध्यान दें: 1 जनवरी से बदल गए ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) हिंदुस्तान की सबसे बड़ी बैंक है। यदि आप एक SBI ग्राहक हैं, तो आपको यह बात पता होनी चाहिए कि 1 जनवरी 2020 को एसबीआई के लिए कुछ नियम बदल रहे हैं। 

आज से SBI अपनी सेवाओं में कुछ बदलाव कर रहा है जैसे OTP- आधारित एटीएम लेनदेन, EMV चिप डेबिट कार्ड में अपग्रेडेशन और इसके बाहरी बेंचमार्क आधारित दर (EBR) में कमी, जिससे सस्ता होम लोन मिलता है। आइए विस्तार से जाने एसबीआई में हुए यह बदलाव।

state bank of india images

पुराने एटीएम-डेबिट कार्ड:

एसबीआई के मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले ATM/डेबिट कार्ड अब नहीं चलेंगे, 1 जनवरी से EMV चिप और पिन बेस्ड कार्ड ही चलेंगे। SBI के मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले डेबिट कार्ड 1 जनवरी 2020 से बेकार हो गए हैं। कस्टमर्स इनसे न ही कैश निकाल पाएंगे और न ही अन्य ट्रांजेक्शन कर सकेंगे। ग्राहक मैग्नेटिक स्ट्राइप डेबिट कार्ड को EMV चिप व पिन बेस्ड कार्ड से बदलवा सकते हैं। इसके लिए बैंक की तरफ से किसी भी तरह का चार्ज नहीं लगेगा।

होम लोन हुआ सस्ता:

SBI ग्राहकों को नए साल का तोहफा देते हुए एक्सटर्नल बेंचमार्क से लिंक्ड लेंडिंग रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की है। एसबीआई ने कहा है कि होम लोन लेने वाले नए कस्टमर्स को पहले की 8.15% ब्याज दर की तुलना में 7.90% पर मिलेगा।

यह भी पढ़ें: राशिफल 2020 - Rashifal 2020 In Hindi

धन निकासी का नया नियम:

SBI ने वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित एटीएम निकासी सुविधा लॉन्च की है। यह सुविधा 1 जनवरी 2020 से एसबीआई एटीएम में रात 8 से सुबह 8 बजे के बीच 10000 रुपये से ज्यादा की धन निकासी के लिए मिलनी शुरू हो गई है। बैंक ग्राहक को ओटीपी बैंक में रजिस्टर्ड उसके मोबाइल नंबर पर मिलेगा।

उम्मीद है कि आपको एसबीआई में 1 जनवरी 2020 से होने वाले नियम परिवर्तन के बारे में जानकारी मिल गई होगी इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि और लोगों को भी यह जानकारी मिल सके, धन्यवाद!

0 comments: