Sunday, September 29, 2019

Why Do We Need Smart Farming? The Future of Farming is Here | हमें स्मार्ट फार्मिंग की आवश्यकता क्यों है

नए उपकरण, नई टेक्नोलॉजी, कम लागत और कम मेहनत करके अच्छी फसल को उगाना स्मार्ट फार्मिंग कहा जाता है। इसमें तरह-तरह के उपकरण का इस्तेमाल होता है जैसे - ड्रोन, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, आदि।

दुनिया की बढ़ती हुई आबादी, फसल की उपज की बढ़ती मांग, प्राकृतिक संसाधनों की सीमित मात्रा, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के बढ़ते उपयोग हमें स्मार्ट फार्मिंग की तरफ आकर्षित करते हैं।

21 वीं सदी में किसानों के पास जीपीएस, मृदा स्कैनिंग, डेटा प्रबंधन और इंटरनेट तक पहुंच है। एक क्षेत्र के भीतर भिन्नता को ठीक से मापना और उसके अनुसार रणनीति को अपनाना, किसान कीटनाशकों और उर्वरकों की प्रभावशीलता को बढ़ा सकते हैं, और उनका चयन अधिक कर सकते हैं।

इसी तरह, स्मार्ट फार्मिंग तकनीकों का उपयोग करते हुए, किसान बेहतर ढंग से व्यक्तिगत जानवरों की जरूरतों की निगरानी कर सकते हैं, उनके पोषण को इसी तरह समायोजित कर सकते हैं।

What is smart farming (स्मार्ट फार्मिंग क्या है)

स्मार्ट फार्मिंग कृषि उत्पादों की मात्रा और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए एक खेती प्रबंधन है।

लगातार हो रही ज़मीन की कमी और बढ़ रही भोजन की ज़रूरत ने हमें स्मार्ट फार्मिंग की आकर्षित किया है। स्मार्ट फार्मिंग से लागत तो कम होती ही है इसी के साथ उपज में बढ़ोतरी भी होती है।

स्मार्ट फार्मिंग से किसानों की ज़िन्दगी में सुधार के साथ-साथ उन पर पड़ने वाला बोझ भी काम होता है। स्मार्ट फार्मिंग और IoT संचालित कृषि को तीसरी हरित क्रांति कहा जा सकता है।

Why do we need smart farming? (स्मार्ट खेती की आवश्यकता!)

दुनिया की आबादी में तेजी से वृद्धि के साथ, दुनिया भर में भोजन की खपत भी तेजी से बढ़ रही है। बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए खाद्य उत्पादन में तेजी से वृद्धि कोई आसान काम नहीं है।

स्मार्ट फार्मिंग में कृषि उत्पादों के उत्पादन की गुणवत्ता और मात्रा को बढ़ावा देने के लिए पहले से मौजूद कृषि तकनीक में उन्नत तकनीकों का एकीकरण शामिल है।

यह एक तकनीकी रूप से उन्नत खेती प्रबंधन प्रणाली है, जो उत्पादों में अंतर और अंतर-क्षेत्र विविधता को देखने, मापने और प्रतिक्रिया देने पर आधारित है।

Benefits of smart farming (स्मार्ट खेती के लाभ)

स्थानीय कृषि में स्मार्ट फार्मिंग को लागू करने के कई कारण हैं। ऐसी दुनिया में जहां इंटरनेट डेटा एकत्रीकरण और स्वचालन को अपनाने में तेजी आ रही है, कृषि जैसे महत्वपूर्ण उद्योग को निश्चित रूप से लाभ हो सकता है। आइये जानते हैं स्मार्ट फार्मिंग के लाभ
  • उत्पादन में वृद्धि
  • जल संरक्षण
  • उत्पादन की गुणवत्ता में वृद्धि
  • वास्तविक समय डेटा और उत्पादन अंतर्दृष्टि
  • सटीक फार्म और फील्ड मूल्यांकन
  • कम पर्यावरणीय पदचिह्न
  • उपकरण की निगरानी
स्मार्ट फार्मिंग में सटीक और संसाधन-कुशल दृष्टिकोण के आधार पर अधिक उत्पादक और टिकाऊ कृषि उत्पादन देने की वास्तविक क्षमता है।

किसान के दृष्टिकोण से, स्मार्ट फ़ार्मिंग को किसान को बेहतर निर्णय लेने या अधिक कुशल शोषण संचालन और प्रबंधन के रूप में जोड़ा मूल्य प्रदान करना चाहिए। इस अर्थ में, तीन परस्पर प्रौद्योगिकी क्षेत्रों के लिए, स्मार्ट खेती दृढ़ता से संबंधित है।

मुझे लगता है की अब आप स्मार्ट फार्मिंग के बारे में सब कुछ जान चुके होंगे, अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं। 

1 comment: