Monday, January 7, 2019

मोदी सरकार ने सवर्णों को दिया 10% आरक्षण, जानिए किन सवर्णों को मिलेगा इसका फायदा

दोस्तों इस समय देश में चुनावी माहौल चल रहा है जिसके कारण देश की सभी राजनैतिक पार्टियां जनता को खुश करने में लगी हुई हैं। कोई भी इस मौके को गंवाना नहीं चाहता क्योंकि अब जो काम सरकारी करेंगी जनता उनके पक्ष में ही 2019 के लोकसभा चुनावों में वोट करेगी। फिर चाहे वह भारतीय जनता पार्टी हो या कांग्रेस सभी दलों में जनता को खुश करने की रेस लगी हुई है, लेकिन हाल ही में मोदी सरकार ने एक ऐसा फैसला लिया है जिसका सीधा असर लोकसभा चुनावों में देखने को मिलेगा।

केंद्र सरकार ने सवर्णों को दिया 10% आरक्षण

लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, दर्शन प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली केंद्र सरकार ने देश के सवर्णों को सरकारी नौकरी एवं उच्च शिक्षा के लिए 10% आरक्षण देने का फैसला कर लिया है। इसके लिए मोदी सरकार की कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है, बता दें कि आरक्षण को लेकर देश के सवर्णों ने कुछ महीने पहले आंदोलन कर मोदी सरकार को चेतावनी दी थी कि अगर मोदी सरकार ने देश के सवर्णों पर ध्यान नहीं दिया तो उसका नतीजा लोकसभा चुनाव में दिख जाएगा।

केवल इन लोगों को मिलेगा आरक्षण का फायदा

चुनाव से ठीक पहले मोदी सरकार ने देश के सवर्णों को 10% आरक्षण देने का फैसला बेहद सोच समझ कर लिया है। बता दें कि उच्च शिक्षा और सरकारी नौकरी में 10% आरक्षण केवल उन सवर्णों को मिलेगा जो आर्थिक रुप से कमजोर हैं। जिनकी आर्थिक स्थिति बेहद खराब है और जिन्हें वाकई में आरक्षण की जरूरत है, बताते चलें कि देश के अमीर सवर्णों को 10% आरक्षण का फायदा नहीं दिया जाएगा।

मोदी सरकार लोकसभा में पेश करेगी बिल

चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार अपने लिए हुए किसी में फैसले में देरी नहीं करना चाहती है। बताया जा रहा है कि सवर्णों को 10% आरक्षण देने के लिए मोदी सरकार जल्द से जल्द बिल पेश करेगी। इसके लिए भाजपा ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं, वैसे देखने वाली बात यह है कि मोदी सरकार के इस बिल पर विपक्ष किस तरह की प्रतिक्रिया देता है। वैसे मोदी सरकार का यह फैसला आपको कैसा लगा कमेंट में हमें जरूर बताएं, अगर आप मोदी सरकार के इस फैसले से खुश हैं तो इस जानकारी को सभी के साथ शेयर करें अन्यथा इसे लाइक करें और हमसे जुड़ने के लिए हमें फॉलो करें।

0 comments: