Sunday, December 9, 2018

मुकेश अम्बानी की सबसे पसंदीदा कार, देखें कीमत और फीचर्स

मुकेश अंबानी हिंदुस्तान के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और रईसों की लिस्ट में इनका नाम भी आता है, मुकेश अंबानी ने अपनी मेहनत और लगन से जो सफलता हासिल की है वह शायद ही कोई और कर पाए। बचपन से ही 'मुकेश अंबानी' को व्यवसाय करने का शौक था और व्यवसाय के कारण मुकेश अंबानी ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में अपना नाम शामिल कराया है। अंबानी लगभग 43 अरब डॉलर से अधिक की निजी सम्पत्ती के साथ भारत के सबसे अमीर आदमी हैं। अंबानी के पास दुनिया की सबसे महंगी चीजें हैं।
मुकेश अंबानी के घर से लेकर कार तक सभी चीजें लग्जरी हैं, लेकिन आज हम आपको मुकेश अंबानी की सबसे पसंदीदा कार के बारे में बताने जा रहे हैं। वैसे तो अंबानी के पास महंगी से महंगी कारों का कलेक्शन मौजूद है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अंबानी ज्यादातर मर्सिडीज़ की कारों में देखे जाते हैं।
मुकेश अंबानी को ज्यादातर "मर्सिडीज बेंज" की 'S-क्लास मेबैक S 600 गार्ड' कार में देखे गए हैं। यह कार दुनिया की सबसे महंगी कारों में से एक है, कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार भारत में इस कार की कीमत 10.50 करोड़ रुपए से शुरू होती है। कुछ लोग तो यह भी कहते हैं कि इस कार के कुछ पुर्जों में सोने का इस्तेमाल भी किया गया है। इस कार की सीटें बेहद आरामदायक हैं।
इस कार की खास बात यह है कि यह भारत की इकलौती ऐसी कार है जो भी VR10 सुरक्षा वाले कवच के साथ आती है। मतलब किसी प्रकार की गोली कार के अंदर नहीं आ सकती, कार के बाहर अगर किसी प्रकार का बम फटेगा तो कार के अंदर बैठे व्यक्ति को खरोच तक नहीं आएगी। अगर कोई व्यक्ति दूर से कार को निशाना बनाएगा तब भी कार को कुछ नहीं होगा। कार के शीशे मजबूत और बुलेट प्रूफ हैं।
इस कार का केबिन इस तरह से बनाया गया है कि अंदर बैठे व्यक्ति के ऊपर कोई हमला ना कर सके। इस कार का केबिन इस तरह से बनाया गया है कि अंदर बैठे व्यक्ति के ऊपर कोई हमला ना कर सके। इस कार की खूबसूरती देखते ही बनती है, कार को देखते ही लग्जरी एहसास होता है। कार में एक स्व-उपचार ईंधन टैंक है जो कार के कई टकराने पर आग पकड़ने से बच सकता है।
यह कार दुनिया की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है। सभी सेफ्टी कवच और लग्जरी फीचर्स को मिला दिया जाए तो इस कार का कुल वजन लगभग 4.7 टन है। इस कार में एक 6.0 लीटर का Twin-Turbo V12 इंजन दिया गया है, जो एक राक्षसी 523 बीएचपी की पावर और 830 एनएम टोक़ का उत्पादन करने में सक्षम है। यह कार 7.9 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में हमें जरूर बताएं और इसी तरह की मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरूर करें।

0 comments: