Friday, December 7, 2018

मरने से पहले तुलसीदास जी ने स्त्रियों के बारे में बोली थीं यह तीन बातें, आप भी जानिए

भारत के इतिहास में कई ऐसे महापुरुष पैदा हुए हैं जिन्होंने मानव जीवन को बेहतर से और भी बेहतर बनाने के लिए कई बातें बताई हैं। ऐसे ही एक महापुरुष का नाम है गोस्वामी तुलसीदास, तुलसीदास एक महापुरुष होने के साथ-साथ एक महान कवि भी थे। तुलसीदास जी की प्रतिमा किरणों से न केवल हिंदू धर्म बल्कि भारत सहित पूरा संसार आलोकित हो रहा है। तुलसीदास की बातों में कोई ना कोई ज्ञान तो जरूर छिपा होता था।
TULSIDAS
तुलसीदास जी ने अपनी मृत्यु से पहले स्त्रियों के स्वभाव से जुड़ी हुई बहुत सी ऐसी बातें बताई हैं जो मेरे ख्याल से प्रत्येक व्यक्ति को पता होनी चाहिए। वैसे माना जाता है कि स्त्रियों के मन की बात जानना हर किसी के बस की बात नहीं होती है लेकिन, तुलसीदास जी ने अपने ज्ञान की शक्ति से स्त्रियों के स्वभाव से जुड़ी हुई बहुत ही महत्वपूर्ण बातें बताई हैं। इसीलिए हम आपको स्त्रियों के स्वभाव से जुड़ी हुई तीन बातें बताने जा रहे हैं।
TULSIDAS
तुलसीदास जी ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति अपनी पत्नी को छोड़कर बाकी सभी स्त्रियों को अपनी बहन की तरह दिखता है तो, उस व्यक्ति का मस्तिष्क और दिल हमेशा पवित्र रहता है। ऐसे व्यक्ति हमेशा सकारात्मक दिशा की ओर बढ़ते हैं। वैसे देखा जाए तो तुलसीदास जी की यह बात काफी हद तक सही भी है क्योंकि अगर हम किसी पराई स्त्री को परेशान करते हैं तो कुछ समय बाद हमारे मन में बुरे खयालात आने लगते हैं, जो हमें नकारात्मक दिशा की ओर ले जाते हैं।
TULSIDAS
तुलसीदास जी अपने एक दोहे में बताते हैं कि मुश्किल समय आने पर धैर्य, पत्नी, रिश्तेदार और मित्र की सही पहचान हो जाती है। मुश्किल समय आने पर जो आपके साथ खड़ा रहेगा वही आपका सच्चा साथी होगा और जो व्यक्ति मुश्किल समय आने पर आपके साथ नहीं होगा, असल मायने में तो वह आपका दुश्मन कहलायेगा। वैसे तुलसीदास जी ने अपने एक दोहे में यह भी कहा है कि कोई व्यक्ति किसी स्त्री की खूबसूरती पर मोहित होकर सबसे मूर्खता वाला कार्य करता है, ऐसा व्यक्ति सबसे बड़ा मूर्ख भी कहलाता है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में हमें जरूर बताएं और इसी तरह की मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरूर करें।

0 comments: