Saturday, December 22, 2018

मोदी सरकार ने जन-धन खाता धारकों के लिए किया बड़ा ऐलान, सबका जानना जरूरी

दोस्तों जैसा कि आप सब जानते ही होंगे कि हाल ही में संपन्न हुए 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन इस हार के बाद मोदी सरकार 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारियों में जुट गई है, इसके लिए मोदी सरकार नई-नई योजनाओं के साथ अपने कुछ वादे पूरे करने लगी है। वैसे हाल ही में मोदी सरकार ने जन-धन खाता धारको को बड़ा तोहफा दिया है।

इनको मिलेंगे 2 लाख रुपए

दरअसल दोस्तों आप सब जानते ही होंगे कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने जन-धन योजना की शुरुआत की थी। जिसके अंतर्गत करोड़ों बैंक खाते खुलवाए गए थे, इस योजना के तहत हिंदुस्तान की कई लोगों को अपना खुद का बैंक खाता मिला था लेकिन अब नरेंद्र मोदी की सरकार ने ऐलान किया है कि जिन लोगों के पास जमीन खाता है उनको दो लाख रुपए दिए जाएंगे।

करना होगा ये काम

इस योजना के तहत आपको ज्योति बीमा योजना का फॉर्म भरना होगा, इस फॉर्म को भरने के साथ कुछ जरूरी दस्तावेज भी जमा कराने होंगे। इसके बाद आपको प्रत्येक महीने 330 रुपए अपने जनधन खाते में जमा कराने पड़ेंगे। इसके बाद अगर किसी कारणवश जन-धन खाता धारक की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो सरकार की तरफ से उस व्यक्ति के परिजनों को दो लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।
सरकारी रिपोर्ट के अनुसार अभी तक हिंदुस्तान के कई लोगों ने इस योजना में अपनी रुचि दिखाई है और रजिस्ट्रेशन भी कराया है। वैसे आपको मोदी सरकार की यह योजना कैसी लगी कमेंट में हमें जरूर बताएं और इस खबर को अधिक से अधिक शेयर करने के साथ-साथ हमें फॉलो भी करें।

0 comments: