Sunday, December 9, 2018

सर्दियों के मौसम में चुस्ती-फुर्ती के लिए खाएं ये 5 फल, मिलेगा लाभ

सर्दियों के मौसम में कुछ लोगों का शरीर थोड़ा आलसी हो जाता है, लोग ठंड की वजह से सिकुड़े हुए रहते हैं। ठंड के मौसम में यह जरूरी हो जाता है कि खान-पान कुछ ऐसा रखा जाए, जिससे शरीर में चुस्ती और फुर्ती बनी रहे। आज हम आपको 5 ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको खाने से ठंड के मौसम में शरीर में चुस्ती-फुर्ती तो आएगी ही साथ में सेहत भी अच्छी बनी रहेगी।
tipsreport.com
वैसे ठंड का मौसम सेहत बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इस मौसम में बाजार में मिलने वाले सभी फल सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इस मौसम में फल इस तरह के खाने चाहिए जो हमारी सेहत पर अच्छा प्रभाव डालें, कुछ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले फल भी खाने चाहिए।
फलों का पूरी तरह से लाभ उठाने के लिये, जहाँ तक भी संभव हो सके उन्हें उनकी ताज़ी, पकी हुई और सहज अवस्था में ही खाना चाहिए। इस मौसम में फलों को बारीकी से देख कर लेना चाहिए क्योंकि कुछ दुकानदार ताजे फलों के नाम पर ग्राहकों को ठग लेते हैं और उसकी सेहत से खिलवाड़ भी करते हैं। सेहत पर बुरा प्रभाव ना पड़े इसलिए केवल मौसमी फलों का सेवन करना चाहिए।

शकरकन्द
शकरकंद को सर्दियों में बेहद लाभदायक माना जाता है, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी-6 होता है, जो शरीर में होमोसिस्टीन नाम के अमीनो एसिड के स्तर को कम करने में सहायक होता है। इसको खाने से त्‍वचा में चमक आती है और चेहरे पर जल्‍दी झुर्रियां नहीं पड़ती। शकरकंद में भरपूर मात्रा में आयरन, कॉपर, मैगनीशियम, विटामिन्‍स आदि पाए जाते हैं, जिससे इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनता है।

सेब

सेब के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह आपके शरीर के लिए आवश्यक मिनेरल्स, और पोटेशियम तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत है। यह आपके शरीर के लिए आवश्यक मिनेरल्स, और पोटेशियम तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत है। रोजाना एक सेब खाने से मस्तिष्क मजबूत होता है। सुबह के समय सेब खाने से पाचन तंत्र बेहतर रहता है। सेब में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व शरीर को मजबूती देते हैं।

अनार


रोजाना एक अनार खाने के कई फायदे हैं। अनार में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होते हैं। अनार में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और एंटीआक्सीडेंट होते हैं जो शरीर के लिए काफी महत्तवपूर्र्ण होते हैं। अनार हीमोग्लोबिन के गठन को बेहतर बनाता है और एक बहुत अच्छा रक्त शोधक है। अनार के पोषक तत्व आपको सुंदर, जवां एवं बेदाग त्वचा भी देते हैं।

कीवी फ्रूट

सर्दियों के मौसम में कीवी फ्रूट खाना काफी अच्छा होता है। इसके सेवन से व्यक्ति को दिल के रोग, हाई ब्‍लड प्रेशर, त्‍वचा रोग, डायब्‍टीज, वजन कम करने आदि में बहुत अधिक फायदा दिलाता है। कीवी फ्रूट में एक प्रोटीन घोलने वाला एंजाइम होता है जो भोजन पचाने में मदद करता है। इसको खाने से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और ये बाहरी संक्रमण से आपकी रक्षा करता है।

अमरूद

अमरूद सर्दियों के मौसम में मिलने वाला एक अच्छा फल है, ये पेट की बहुत सी बीमारियों को दूर करने का रामबाण इलाज है। पित्त की समस्या के लिए अमरूद का सेवन करना फायदेमंद होता है। एंटी कैंसर और एंटी ट्यूमर से भरपूर अमरूद के सेवन से कैंसर खत्म हो जाता है। एक रिसर्च के मुताबिक, अमरूद का जूस पीने से डायबिटीज के रोगी का शुगर लेवन कंट्रोल होता है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में हमें जरूर बताएं और इसी तरह की मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरूर करें।

0 comments: