भारत के 4 सबसे रहस्यमय स्थान जिनके बारे में जानकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे

शुरू से ही भारत का इतिहास लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता रहा है। भारत में तमाम बुद्धिजीवी पैदा होते रहे हैं और यह सिलसिला आज भी जारी है, यही कारण है कि लोगों का नजरिया भारत की तरफ बदला है। भारत एक ऐसा देश है जहां अनेक रहस्य छुपे हुए हैं। आज भी हमारे देश में ऐसे रहस्य मौजूद हैं जिनके राज का पर्दाफाश नहीं हो पाया है। हमारे देश में कुछ ऐसे अविश्वसनीय स्थान हैं जहां पर हमारा विज्ञान भी काम नहीं आता है, आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही स्थानों के बारे में।

जतिंगा घाटी
mysterious places in india

दुनिया में इंसानों के आत्महत्या करने की बात तो समझ में आती है लेकिन पक्षियों के आत्महत्या करने के बाद समझ से परे है। असम में स्थित जतिंगा घाटी पक्षियों के समूह के आत्महत्या करने के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यह आज भी रहस्य बना हुआ है कि यहां के पक्षी आत्महत्या क्यों करते हैं। वैज्ञानिकों को भी इस बात का कोई ठोस कारण पता नहीं चल पाया है कि यहां के पक्षी आत्महत्या क्यों करते हैं। पक्षियों के आत्महत्या करने की घटना ज्यादातर नवंबर या दिसंबर के महीने में घटती है। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि यहां पर अचानक से चुंबकीय परिवर्तन होता है जिसके कारण पक्षी रोशनी की तरफ आकर्षित होते हैं।

लाल बारिश
mysterious places in india

केरल के कोट्टायम के लोग उस समय आश्चर्यचकित रह गए जब 2 महीने तक यहां पर लाल रंग का पानी बरसा, यह कोई आम घटना नहीं थी इसलिए इस पानी की जांच करने के लिए वैज्ञानिकों की कई टीमों को लगाया गया। वैज्ञानिकों की जांच मे यह बात सामने आई कि इस लाल रंग के पानी में लाल रंग की जीवित कोशिकाएं मौजूद है जो पानी को लाल रंग दे रही है। लेकिन बारिश के पानी में इतनी अधिक मात्रा में जीवित कोशिकाएं कैसे आई इस बात की कोई पुख्ता जानकारी नहीं दे सका जो आज भी एक रहस्य है।

रूपकुंड कंकाल झील
mysterious places in india

भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित रूपकुंड की कंकाल झील एक हिम झील है। इस झील की खासियत यह है कि इसके किनारे 500 से भी अधिक मानव कंकाल पाए जाते हैं। खास बात यह है कि यहां पर केवल नर कंकाल ही पाए जाते हैं। गर्मियों के मौसम में यहां पर जब बर्फ पिघलती है तो नर कंकाल दिखना आम बात है। इस स्थान पर जाने के लिए आपको तकरीबन 5000 मीटर की ऊंचाई पर चढ़ना होगा। दुनिया के तमाम वैज्ञानिक यहां पर शोध के लिए आ चुके हैं, उनका कहना है कि उन लोगों की मौत महामारी भूस्खलन या बर्फीले तूफान से हुई होगी। यह एक दुर्गम जगह है जो आज भी लोगों के लिए रहस्य है।

मैग्नेटिक हिल
mysterious places in india

जम्मू कश्मीर में स्थिति लद्दाख में एक ऐसा पहाड़ है जो धातु से बनी हुई वस्तुओं को अपनी तरफ खींचता है। यहां पर जाने वाली कोई भी गाड़ी इस पहाड़ से प्रभावित होती है, इतना ही नहीं पहाड़ वाले क्षेत्र के ऊपर से यदि कोई विमान गुजरता है तो उसे झटकों का सामना करना पड़ता है। यह पहाड़ जम्मू-कश्मीर के लेह से करीब 30 किलोमीटर दूर स्थित है। इस पहाड़ का दूसरा नाम मैग्नेटिक हिल भी है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी इसीलिए आपसे निवेदन है कि इस जानकारी को सभी के साथ शेयर करें और हमें फॉलो भी करें।

Disqus Comments