Saturday, November 3, 2018

भारी बर्फबारी की चपेट में आया ये राज्य, सड़कों पर जमी बर्फ की मोटी परत

दोस्तों दिवाली का त्योहार आते आते भारत में ठंड पड़ने लगती है लेकिन इस बार ठंड के मौसम में दिवाली से पहले ही जम्मू-कश्मीर में दस्तक दे दी है, बताया जा रहा है कि पिछले 12 घंटे से जम्मू कश्मीर के अंदर भारी बर्फबारी हो रही है। जम्मू कश्मीर के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में भी बर्फबारी हुई है जिसके कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

बर्फबारी के कारण जम्मू कश्मीर के कई इलाकों की सड़कों पर बर्फ की ढाई फीट मोटी चादर जम गई है। बर्फबारी के कारण सबसे ज्यादा श्रीनगर प्रभावित हुआ है, यहां पर आने जाने के लिए लोगों को साधन नहीं मिल रहे हैं। सड़कों पर बर्फ की मोटी चादर जमने से लोगों को इधर से उधर जाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। जम्मू कश्मीर के निचले इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश की बात भी कही गई है।

Third party image reference
मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार यह बर्फबारी आने वाले कुछ दिनों तक जारी रह सकती है। मौसम विभाग ने बर्फबारी से प्रभावित इलाकों को सतर्क रहने की सलाह दी है। इस बर्फबारी के कारण उत्तर भारत में ठंड बढ़ सकती है और अगर ऐसा होता है तो दिवाली के त्योहार की रौनक फीकी पड़ सकती है।

Third party image reference
देखा जाए तो बर्फबारी का सिलसिला दिसंबर के अंत तक शुरू होता है लेकिन इस बार मौसम का मिजाज कुछ अलग ही लग रहा है। हो सकता है कि जलवायु परिवर्तन के कारण ऐसा हो रहा हो, लेकिन अभी तक मौसम विभाग ने इसकी पुष्टि नहीं की है। अब आगे यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि यह बर्फबारी कितने दिनों तक जारी रहती है क्योंकि इस बर्फबारी के कारण देश के निचले इलाकों के मौसम में परिवर्तन होता है।

Third party image reference
बताया जा रहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मध्यम वर्षा हो सकती है। इसके अलावा सोमवार तक ऊंचे इलाकों में बर्फबारी भी हो सकती है, इसलिए हम आपको बस यही सलाह देंगे कि किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए सावधान रहें।

Third party image reference
मौसम का बदला मिजाज उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी देखने को मिला, बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी से वातावरण में ठंडक बढ़ी है। बढ़ती हुई ठंड को देखकर कुछ लोगों ने गर्म कपड़े पहनना भी शुरू कर दिया है।
दोस्तों रोचक जानकारी और महत्वपूर्ण खबरों के लिए हमें फॉलो करें और अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे लाइक करना ना भूले।

0 comments: