Monday, November 12, 2018

पूरे देश में छा गया दिल्ली का सिग्नेचर ब्रिज, विदेशों में भी हो रही चर्चा

जिसका इंतजार दिल्ली के लोगों को पिछले 14 सालों से था, वो अब पूरा हो चुका है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं दिल्ली के 'सिग्नेचर ब्रिज' की, जो एक अद्भुत सपने की तरह है। आप इस ब्रिज को देख लेंगे तो आप भी इसकी तारीफ करते नहीं थकेंगे। दीवाली के अच्छे मौके पर दिल्ली के सीएम माननीय श्री अरविन्द केजरीवाल ने सिग्नेचर ब्रिज का फीता काट कर दिल्ली को उपहार दिया।
बताया जा रहा है कि यह ब्रिज क़ुतुब मीनार से 4 गुना लंबा है, जहां से पूरी दिल्ली को देखा सकता है और इसकी लागत 1,518 करोड़ है। इस ब्रिज की सबसे खास बात है कि इसमें एक लिफ्ट लगाई जाएगी और ब्रिज के ऊपर घूमने के लिए भी कुछ इंतजाम किए जयेंगे।
ये ब्रिज दिल्ली वालों के लिए सेल्फी और फोटो खींचने का स्थान बन गया है। दिल्ली वालो के लिए मानो ये एक सेल्फी प्लेस हो। रात होते-होते दिल्ली वालो के लिए यह एक मानो घूमने और मस्ती करने का स्थान हो गया हो। लोग दूर-दूर से इस ब्रिज का नजारा लेने के लिए अपने परिवार और अपने दोस्त के साथ आ रहे हैं।
इस ब्रिज की वजह से अब वहां के लोगों को जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस ब्रिज से दिल्ली को एक नई पहचान मिलेगी, जो दिल्ली वालो के लिए अच्छी बात है। दिल्ली का ब्रिज दूसरे देशों के ब्रिज का मुकाबला करने में सक्षम है और इस ब्रिज को नई तकनीक द्वारा बनाया गया है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी इसीलिए आपसे निवेदन है कि इस जानकारी को सभी के साथ शेयर करें और हमें फॉलो भी करें।

0 comments: