तीन राज्यों में होने वाले चुनावों पर सर्वे आया सामने जानिए कहां किसकी बनेगी सरकार

इस समय हमारे देश में राजनीति का माहौल थोड़ा गर्म चल रहा है क्योंकि एक तरफ जहां सभी पार्टियां 2019 के चुनावों की तैयारियों में लगी हुई हैं। वही 2019 में होने वाले लोकसभा के चुनावों से पहले देश के तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जिसमें बीजेपी, कांग्रेस और बसपा समेत अन्य पार्टियां चुनाव लड़ेंगी। राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो तीनों राज्यों में कांग्रेस और भाजपा की सीधी टक्कर होगी, लेकिन बसपा भी गेम चेंजर साबित हो सकती है। ऐसे में किसी भी पार्टी को कमजोर आंकना सही नहीं होगा।


वैसे कई विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार भी बीजेपी 'कांग्रेस' पर भारी पड़ेगी लेकिन ताजा सर्वे के मुताबिक कांग्रेस की सरकार बनती हुई दिख रही है। दरअसल एबीपी न्यूज़ और सी-वोटर ने तीनों राज्यों में जाकर सर्वे किए जिसमें कांग्रेस पार्टी के लिए अच्छी खबर आती हुई दिख रही है। इसीलिए आज हम आपको तीनों राज्यों में हुए सर्वे के आंकड़ों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

राजस्थान विधानसभा


राजस्थान में इस समय भारतीय जनता पार्टी की सरकार है लेकिन ताजा सर्वे के अनुसार राजस्थान की आधे से ज्यादा जनता सरकार बदलना चाहती है। राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीटें हैं, सर्वे के अनुसार 200 में से 130 सीटों पर कांग्रेस सरकार बाजी मारती हुई दिख रही है। वहीं भारतीय जनता पार्टी 57 सीटें अपने नाम करती हुई दिख रही है, अन्य के खाते में भी 13 सीटें आती हुई दिख रही हैं।

छत्तीसगढ़ विधानसभा

छत्तीसगढ़ की राजनीति ने तब से एक नया मोड़ ले लिया है, जब से बहुजन समाज पार्टी और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ का गठबंधन हुआ है। छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनावों में यह दोनों पार्टियां अब मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। विशेषज्ञों की माने तो इन दोनों पार्टियों के गठबंधन से कहीं ना कहीं भाजपा और कांग्रेस को नुकसान पहुंचेगा। वैसे इस सर्वे के आंकड़े गठबंधन से पूर्व ही जुटा लिए गए थे इसलिए कुछ फर्क हो सकता है लेकिन छत्तीसगढ़ में अभी कांग्रेस बाजी मारती हुई दिख रही है। सर्वे के अनुसार कांग्रेस को 54 सीटें मिल रही है। भाजपा के खाते में 33 और अन्य के खाते में 3 सीटें आ सकती हैं।

मध्य प्रदेश विधानसभा

वैसे तीनों राज्यों में से सबसे रोमांचक स्थिति मध्यप्रदेश में बनी हुई है मध्य प्रदेश में इस समय भारतीय जनता पार्टी की सरकार है और पिछले 15 सालों से भारतीय जनता पार्टी ही सत्ता में है। लेकिन अब मध्य प्रदेश की जनता जवाब देने लगी है, ताजा सर्वे के अनुसार भारतीय जनता पार्टी को 230 में से 106 सीटें मिलती हुई दिख रही है। कॉन्ग्रेस के खाते में 117 सीटें आ सकती हैं, कुल मिलाकर देखा जाए तो मध्यप्रदेश में सीधी टक्कर कांग्रेस और भाजपा की है क्योंकि अन्य के खाते में सात सीटें आती हुई दिख रही है। वहीं अगर अन्य कुछ और सीटें जीतने में कामयाब हो जाती है तो ऐसे में गठबंधन की स्थिति पैदा हो सकती है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी इसीलिए आपसे निवेदन है कि इस जानकारी को सभी के साथ शेयर करें और हमें फॉलो भी करें।

Disqus Comments