Tuesday, October 23, 2018

महिलाओं के शरीर की ये बातें नहीं जानते होंगे आप

पुरुष महिलओं के बारे में बहुत सी बातें जानना चाहते हैं। मगर महिलाओं से संबंधित बातें जानना इतना आसान नहीं होता। दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो महिलाओं से जुड़ी कई बातें नहीं जानते हैं यहां तक कि महिलाएं भी अपने बारे में खुद नहीं जानती हैं। इसीलिए आज हम आपको महिलाओं के शरीर से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे। इन बातों को जानकर आप हैरान हो जाओगे। 
औरत ब्रम्हांड की सबसे खूबसूरत रचनाओं में से एक मानी जाती है। महिलाओं का शरीर प्रकृति की सबसे जटिल रचनाओं में से एक है। महिलाओं के शरीर में पीरियड्स, हारमोंस जैसी कई ऐसी गतिविधियां होती हैं जिन्हें हम पुरुष बिल्कुल भी नहीं समझ सकते हैं। हर महिला को लगता है कि वह बहुत सुंदर है। मगर दूसरों के सामने यह बात कहने का कॉन्फिडेंस सिर्फ 2 प्रतिशत महिलाओं में होता है।
women body parts
पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का शरीर ज्यादा लचीला होता है क्योंकि महिलाओं के शरीर में पुरुषों के मुकाबले ज्यादा इलास्टिन मौजूद होता है, जिसकी वजह से उनका शरीर लचीला हो जाता है। यही वजह है कि जिमनास्टिक में मर्दो के मुकाबले औरतों की संख्या ज्यादा होती है। 
क्या आप जानते हैं कि एक महिला अपनी जिंदगी के औसतन 4 साल पीरियड्स के दर्द में गुजार देती है। वैसे तो महिलाओं की छाती देखने में एक जैसी लगती है लेकिन असलियत में छाती का आकार अलग-अलग होता है। मतलब महिलाओं की छाती का आकार भिन्न भिन्न होता है लेकिन यह मालूम नहीं पड़ता। वही यह फैक्ट है कि जो महिलाएं धूम्रपान करती हैं उनकी छाती बड़ी होती है। दुनिया में 70% ऐसी महिलाएं हैं जो छाती के आकार से खुश नहीं होती हैं।
महिलाएं मर्दो के मुकाबले बहुत ज्यादा बोलती हैं, एक शोध में यह बात सामने आई है कि एक महिला हर दिन तकरीबन 20 हजार से ज्यादा शब्द बोलती है, वही मर्द केवल 7 हजार शब्द। दरअसल मनुष्य के शरीर में फॉक्स पी 2 नाम का एक प्रोटीन होता है, यह प्रोटीन मर्दो के मुकाबले औरतों में ज्यादा होता है, इस प्रोटीन को लैंग्वेज प्रोटीन भी कहते हैं। शायद यही वजह है कि महिलाएं आमतौर पर बिना वजह ज्यादा बोलती रहती हैं। 
रोने मेें, पलको को झपकने में महिलाएं पुरूषों के मुकाबले कहीं ज्यादा हैं। महिलाएं एक मिनट 19 बार पलकें झपकती हैं जबकि परूष एक मिनट में 11 बार पलकों को झपकते हैं। महिलाएं पुरूषों के मुकाबले खाने के स्वाद को जल्दी पहचान लेती हैं। वह आंख बंद करके खाने वाली चीज को एक बार चखने के बाद भी बता सकती हैं कि क्या चीज थी।
महिलाओं के शरीर में पुरुषों के मुकाबले पानी कम मात्रा में मौजूद होता है, मतलब महिलाओं के टिश्यूज में कम पानी होता है, इसी वजह से शराब पीने के बाद उन पर इसका असर पुरुषों के मुकाबले बहुत जल्दी देखने को मिलता है शरीर में पानी की कमी होने के कारण महिलाएं शराब को आसानी से नहीं बचा पाती।
महिलाओं के वेजाइना से आनेवाली गंध उनके खानपान पर निर्भर होती है। ये गंध हर महिला में अलग हो सकती है।महिलाओं के वेजाइना को साफ करने के लिए अतिरिक्त मेहनत की जरूरत होती है। ये खुद ही ऐसे पदार्थ स्रावित करता है जो इसे अपने आप साफ बना देता है। महिलाओं के वेजाइना का पीएच 4 होता है, जो टमाटर, शराब और बीयर के बराबर है।
मुझे उम्मीद है महिलाओं से जुड़ी इन बातों को जानकर आपको अच्छा लगा होगा इसीलिए मैं आपसे निवेदन करता हूं कि इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें ताकि महिलाओं से जुड़ी यह बातें सभी तक पहुंचाई जा सके और हमें फॉलो भी करें।

0 comments: