Friday, October 19, 2018

भारत में आया ये खतरनाक वायरस, डॉक्टरों ने सुरक्षित रहने की दी सलाह

दोस्तों आज के समय में इंसान को कब कौन सी बीमारी हो जाए, कुछ कह नहीं सकते। जमाना कुछ ऐसा आ गया है कि प्रदूषण की वजह से इंसान क जीना मुश्किल हो गया है। लेकिन बढ़ते हुए प्रदूषण के साथ-साथ हमारे पर्यावरण में मच्छरों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। इसके कारण मच्छरों द्वारा इंसानों को काटे जाने पर तरह-तरह की बीमारियां हो जाती हैं।  इसी बीच खबर यह भी आ रही है।

विदेश से पहुंचे एक खतरनाक वायरस ने भारत के अंदर अपनी दस्तक दे दी है। माना जा रहा है कि इस वायरस ने देश के कुछ राज्यों में अपना कहर मचाना शुरू कर दिया है। वैसे हिंदुस्तान की राजधानी दिल्ली अभी तक इस वायरस की चपेट में नहीं आई है। लेकिन एम्स के डॉक्टरों के अनुसार अगर ऐसा ही चलता रहा तो ज्यादा दिनों तक राजधानी दिल्ली इस वायरस की चपेट से सुरक्षित नहीं रहेगी।

राजस्थान की राजधानी जयपुर में एम्स के डॉक्टरों जीका वायरस से निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। दिल्ली में अभी अभी तक जीका वायरस की चपेट में एक भी मरीज की पुष्टि नहीं हुई है। डॉक्टरों के अनुसार लोगों को जीका वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है। केवल अपने घर के आसपास साफ सफाई रखें और मच्छरों को ना पनपने दें। डेंगू की तरह जीका के मरीजों को शॉक सिंड्रोम या रक्तस्राव की आशंका नहीं रहती। इसलिए लोगों को जीका से डरने की जरूरत नहीं है।
Copyright: V Blog & TipsReport

0 comments: