Wednesday, October 24, 2018

दिल्ली-एनसीआर की हवा हुई जहरीली, देखिए हैरान कर देने वाली तस्वीरें

अगर आप दिल्ली या उसके आसपास के इलाके में रहते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। शायद आप लोगों को अंदाजा भी नहीं है लेकिन आप जिस हवा में सांस ले रहे हैं वह हवा जानलेवा स्थिति है। हर साल की तरह इस साल भी दिवाली से ठीक पहले दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ गया है।

देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण लगातार तेज गति से बढ़ता जा रहा है। अगर यही स्थिति बनी रही तो भविष्य में परिस्थितियां और भी ज्यादा खतरनाक हो सकती है, दिल्ली के कई शहरों के ऊपर प्रदूषण की मोटी चादर छाई हुई है जिन्हें आप तस्वीरों के जरिए समझ सकते हैं और अंदाजा लगा सकते हैं कि परिस्थिति कितनी खतरनाक है। दिल्ली के इंदिरापुरम में दिन के 1:30 बजे नजारा कुछ तरह का था।

पिछले कुछ वर्षों से प्रदूषण को रोकने के लिए तमाम कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, प्रदूषण को नियंत्रण करने के लिए सरकारें भी अपने हिसाब से काम कर रही हैं। इसके बावजूद स्थिति में कुछ खासा सुधार देखने को नहीं मिला है। प्रदूषण को रोकने के तमाम सरकारी प्रयास किए जा रहे हैं।

लेकिन राज्यों की लापरवाही और सुस्त रवैए के कारण हवा दूषित होती जा रही है और स्थिति में कोई सुधार होता हुआ नहीं दिख रहा है। दिल्ली को प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने 12000 करोड़ का विशेष पैकेज पहले ही दे रखा है। जानकारों का मानना है कि दिल्ली जल्द ही गैस चेंबर में बदलने वाली है।

बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने आवश्यक बैठक कर जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उधर सुप्रीम कोर्ट ने भी पटाखों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं और तमाम राज्यों की सरकारों को सतर्क रहने का आदेश दिया है।

Image Credit: Jagran

0 comments: