Wednesday, October 24, 2018

बदलते मौसम में रखें अपनी सेहत का ख्याल, करें ये उपाय

मौसम बदल रहा है और बदलता हो मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है और इस समय तो डेंगू की समस्या भी चल रही है। इस समय सर्दी-जुकाम और बुखार की समस्या आम है लेकिन अगर आप जरा सी लापरवाही कर देते हैं तो आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

ऐसे में आप हेल्दी फूड और छोटे-मोटे घरेलू नुस्खे अपनाकर इन सभी परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं। सर्दी जुकाम की समस्या से निपटने के लिए आप सुबह-सुबह तुलसी, अदरक और शहद से बनी हुई चाय का सेवन कर सकते हैं। इससे सर्दी-जुकाम में तो आराम मिलता ही है साथ ही साथ इसका स्वाद भी अच्छा होता है।

बदलते हुए मौसम में अगर जरा सी लापरवाही की जाए तो बुखार आ सकता है, ऐसे में हल्दी का दूध एक रामबाण उपाय है। अगर आपको भी बुखार की समस्या आ जाती है तो आप दूध को गर्म करके उसमें दो चम्मच शहद और दो चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पी सकते हैं इससे बुखार में आराम मिलता है।

बदलते हुए मौसम में अच्छी नींद लेना आवश्यक होता है, हमारे शरीर के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी होती है। नींद की कमी की वजह से हमारा इम्यून सिस्टम प्रभावित हाेता है। नींद की कमी के कारण हम तनावग्रस्त भी हो सकते हैं, तनावग्रस्त शरीर किसी काम का नहीं रहता है। इससे प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है। इसके लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें बदलते मौसम में इससे फायदा मिलता है।

0 comments: