गरीबी की ऐसी तस्वीरें देखकर आप खाना कभी नहीं फेकेंगे

आज के समय की दौड़ भाग भरी जिंदगी में इंसान तनावग्रस्त हो जाता है और तनावग्रस्त इंसान साधारण इंसान की तुलना में कम ताकतवर होता है। तनाव ग्रस्त आदमी का मानसिक संतुलन कुछ हद तक कमजोर रहता है, ऐसे में पैसों की दम पर कई लोग अच्छा भोजन, जिम और डॉक्टर की सलाह के कारण अपने तनाव पर नियंत्रण कर लेते हैं लेकिन उन लोगों का क्या जिनके पास खाने तक के पैसे नहीं होते।

आप लोगों ने किसी शादी की पार्टी, कोई फंक्शन या अपने घर के आस पास किसी भंडारे में ऐसा देखा होगा कि कई सारे लोग भोजन तो करते हैं लेकिन पूरा नहीं खाते और फेक देते हैं। कुछ लोग अपने खुद के पैसों से महंगा खाना खरीद कर भी पूरा नहीं खाते। वैसे ज्यादातर इस तरह की हरकत अमीर लोग ही करते हैं।

Third party image reference
अमीरी के नशे में चूर कुछ लोग इस बात को भूल जाते हैं कि उनके द्वारा बचाया गया भोजन किसी भूखे या गरीब का पेट भर सकता है। भोजन व्यर्थ करने में अमीर ही नहीं बल्कि हम भी शामिल हैं।

Third party image reference
आप और हम भी कभी-कभी बचे हुए भोजन को कहीं पर भी फेंक देते हैं, जबकि बचपन से ही हमें सिखाया गया है कि जितनी भूख लगे उतना ही खाना खाओ और भोजन व्यर्थ ना करो।

Third party image reference
आज भी हमारे समाज में ऐसे लोग मौजूद हैं जो अपनी थाली में उतना खाना रख लेते हैं, जितने में तीन से चार लोग और खा सकें। इस तरह के लोग बचे हुए खाने को कहीं भी फेंक देते हैं। इन तस्वीरों को देखकर आप इस बात को तो समझ ही चुके होंगे कि हमारे देश में लोग भूख की वजह से क्यों मरते हैं। इन तस्वीरों को देखकर आपको यह अंदाजा हो गया होगा कि हमें खाना व्यर्थ नहीं करना चाहिए।

Third party image reference
अगर आप भी इस तरह की हरकत करते हैं तो अपनी यह हरकत सुधार लीजिए, आप की इस हरकत के सुधरने से किसी गरीब का पेट भी भर सकता है। आप इन तस्वीरों में देख सकते हैं कि भोजन ना मिलने के कारण लोग कितने दुबले पतले नजर आ रहे हैं और फिर बाद में अपनी भूख ना मिटने के कारण अंत में इस दुनिया को छोड़ कर चले जाते है। ऐसे लोग ही कचरे से भोजन उठाकर खाने को मजबूर होते हैं।

Disqus Comments