मोबाइल का अधिक प्रयोग बच्चों के लिए नुकसानदायक

आज के जमाने में मोबाइल का क्रेज इतना ज्यादा बढ़ गया है, जिससे छोटे-छोटे बच्चों के हाथ में भी मोबाइल देखने को मिलता है। मोबाइल फोन का इस्तेमाल दुनिया भर में बढ़ता जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक भारत में मोबाइल उपयोग करने वालो की संख्या 100 करोड़ को पार कर चुकी है। 

Third party image reference
अब पूरे भारत में करीब 120.1 करोड़ लोग मोबाइल सेवा का उपयोग करते हैं। लेकिन इनमें से कोई भी इंसान ऐसा नहीं होगा जो मोबाइल से होने वाले नुकसान के बारे में जानता हो। इसलिए आज हम आपको मोबाइल के नुकसान बताने जा रहे हैं। मोबाइल से निकलने वाली तरंगे हमारे लिए घातक हो सकती हैं, इन तरंगों से बच्चों को नुकसान होता है।

Third party image reference
इन तरंगों से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है क्योंकि यह तरंगे हमारे शरीर के अंदर से होकर गुजरती हैं। मोबाइल फोन से निकलने वाली तरंगे हमारे चेहरे तथा दिमाग के एक हिस्से को धीरे-धीरे प्रभावित करती है और इसका अत्यधिक उपयोग हानिकारक सिद्ध हो सकता है।

Third party image reference
मोबाइल का ज्यादा उपयोग आपके सिर दर्द,थकान, बैचेनी, शारीरिक कमजोरी और नींद में अनियमितता का कारण बन जाता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। अगर आप लंबे समय तक मोबाइल का उपयोग करते हैं तो इससे आपकी आंखें भी प्रभावित होती हैं, अगर आपके बच्चे भी मोबाइल फोन का उपयोग लंबे समय तक करते हैं तो कृपया उन्हें रोकें अन्यथा उनकी आंखें खराब भी हो सकती हैं।


Third party image reference
बच्चे रात को मोबाइल फोन को तकिये के नीचे वाइब्रेशन मोड पर रखकर सो जाते हैं परन्तु यह स्वास्थ्य के लिये एक बड़ा खतरा हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, सड़क दुर्घटना के 10 में से 6 का कारण मोबाइल फोन है। लोगों का ध्यान केन्द्रित न होने के कारण अक्सर दुर्घटना का सामना करना पड़ता है।
आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें नीचे कमेंट करके बताइए और नीचे दिए गए फॉलो बटन पर क्लिक करें

Disqus Comments