इन देशों में बच्चे पैदा करने पर सरकार देती है लाखों रुपए

जनसंख्या का बढ़ना एक चिंता का विषय है क्योंकि हमारे पास रहने के लिए सीमित मात्रा में जमीन और खाने के लिए सीमित मात्रा में भोजन है, जनसंख्या बढ़ती है तो लोगों को रहने में परेशानी होगी। वैसे भारत में भले ही बढ़ती जनसंख्या को लेकर सरकार परेशान हो लेकिन दुनिया में ऐसे कई देश हैं जो जनसंख्या की कमी को लेकर चिंता में हैं। इन देशों में सरकार ज्यादा बच्चे पैदा करने पर तरह-तरह के इनाम और धनराशि देती है। 

Third party image reference
जापान की पहचान टेक्नोलॉजी और मेहनती लोगों से होती है। लेकिन यह देश अपनी घटती आबादी के चलते परेशान है। यहां के लोग बच्चे पैदा नहीं करना चाहते। जापानी लोगों पर किए गए एक नए सर्वे में पाया गया है कि 65 प्रतिशत अविवाहित जापानी लोग रिलेशनशिप में दिलचस्पी ही नहीं रखते हैं।

Third party image reference
इसीलिए यहां की सरकार बच्चे पैदा करने पर नगद धनराशि देती है। यहां पहला बच्चा पैदा होता है तो सरकार पैरेंट्स को को 1 लाख येन यानी की करीब पौन दो लाख रुपए, दूसरा बच्चा पैदा होने पर 3 लाख रुपए और चौथा बच्चा होने पर सात लाख रुपए का नगद ईनाम देती है। रूस में भी जनसंख्या दर का आंकड़ा काफी तेजी से गिरा है। यहां ज्यादा वोदका पीने से युवकों की जवानी में ही मौत हो रही है। यहां पर ज्यादा शादीशुदा लोग बिना बच्चों के रहना पसंद करते हैं।

Third party image reference
इसीलिए यहां की सरकार ने लोगों के लिए यह घोषणा की है कि अगर वह दूसरा बच्चा पैदा करेंगे तो उन्हें 9 हजार डॉलर तकरीबन 6 लाख रुपए मिलेंगे। रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन भी प्रोत्साहन योजना की शुरुआत कर चुके हैं।
मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी इसीलिए मैं आपसे निवेदन करता हूं कि इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करें और हमें फॉलो भी करें।

Disqus Comments