सफेद दाग की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा ये पत्ता, जरुर आज़माकर देखिए

सफेद दाग एक बहुत ही गंभीर बीमारी है हमारी त्वचा से जुड़ी यह बीमारी अगर किसी व्यक्ति को हो जाए तो उसके शरीर पर सफेद रंग के चकत्ते पड़ने लगते हैं और धीरे-धीरे पूरे शरीर पर फैल जाते हैं। अगर उचित समय पर इसका उचित इलाज ना किया जाए तो मरीज की मानसिक हालत बिगड़ने लगती है। इस बीमारी से इंसान की सूरत बिगड़ जाती है और वह बंदा दिखने लगता है। अब तो यह बीमारी और भी ज्यादा बढ़ गई है। 
आज हम आपको इस बीमारी से जुड़े तमाम दावों को बताएंगे, इस बीमारी का उचित इलाज क्या है इसके बारे में भी बात करेंगे। इस बीमारी में किन-किन चीजों का परहेज किया जाए यह भी आपको बताएंगे। शुरू करने से पहले हम आपको बता दें कि अगर आपने अभी तक हमें फॉलो नहीं किया है, तो फॉलो कर ले क्योंकि सफेद दाग से जुड़ी हर समस्या का समाधान हम आपको देते रहेंगे। 
क्या है सफेद दाग

Third party image reference
सफेद दाग त्वचा से जुड़ी एक बीमारी है जिसे ल्यूकोडर्मा और विटिलिगो के नाम से भी जाना जाता है। इसके कारण शरीर में रंग बनाने वाली कोशिकाएं धीरे-धीरे खत्म होने लगती हैं। 
सफेद दाग होने के मुख्य कारण
वैसे अभी तक सफेद दाग कैसे होते हैं इस बात की कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिल पाई है। लेकिन कुछ आयुर्वेदाचार्य के अनुसार शरीर के अंदर अधिक मात्रा में खट्टी चीजें पहुंचने के बाद लगातार दूध या आम का सेवन किया जाए तो सफेद दाग की समस्या हो जाती है। 
सफेद दाग में परहेज

Third party image reference
सफेद दाग में परहेज एक अहम भूमिका निभाता है, कई आयुर्वेदाचार्य का यह मानना है कि सफेद दाग से पीड़ित व्यक्ति अगर परहेज करने में कामयाब हो जाता है तो 6 से 10 महीने के भीतर उसके सफेद दाग पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे। सफेद दाग से पीड़ित व्यक्ति को दही और आम सहित सभी खट्टी चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। सफेद दाग में केवल खट्टी चीजों का परहेज करना होता है इसके अलावा आप कोई भी चीज खा सकते हैं। 
सफेद दाग का इलाज

Third party image reference
मुझे खुद भी सफेद दाग की समस्या थी, मैंने लंबे समय तक आधुनिक युग की महंगी दवाइयां खाई लेकिन कोई असर ना पड़ा, लगातार सफेद दाग में वृद्धि होती रही। इसलिए मैं आपको सलाह देना चाहता हूं कि अगर आप किसी भी तरह की आधुनिक दवाइयों का सेवन करते हैं तो तुरंत इस तरह की दवाइयां खाना बंद कर दें। इस तरह की दवाइयों खाने से आपको किसी प्रकार का लाभ नहीं होगा और दाग बढ़ते रहेंगे। 
सफेद दाग को ठीक करने के लिए आप आयुर्वेदाचार्य का सहारा लें, पुरानी तकनीक और जड़ी बूटियों द्वारा निर्मित दवाइयों से सफेद दाग पूरी तरह से समाप्त हो सकते हैं। मुझे सफेद दाग में वैद्य जी द्वारा दी गई जड़ी-बूटी से बहुत ज्यादा आराम मिल रहा है, इसलिए अगर आप भी किसी वैद्य द्वारा अपना इलाज करवाते हैं तो निश्चित रूप से सफेद दाग ठीक हो जाएंगे। वैसे सफेद दाग में पत्थरचट्टा का पत्ता बहुत लाभदायक होता है।

Disqus Comments